बिहार में फैली एक अजीब बीमारी ने निगला 108 बच्चों को, 414 बच्चें अभी भी हॉस्पिटल में भर्ती


देवेंद्र शर्मा...बिहार के मुजफ्फरपुर में एक ​ऐसी बीमारी ने अपना मकड़ जाल फैला रखा है जिसके चलते अब तक 108 बच्चों की मौत हो गई है तो वहीं 414 बच्चे अभी भी गंभीर अवस्था में हॉस्पिटल में भर्ती है। इसमें सबसे आश्चर्य की बात यह है कि पूरे बिहार में बच्चों की मौत को लेकर हाहाकार मचा हुआ है लेकिन ​बिहार सरकार कुंभकर्णीय नींद में सोई रही।

उल्लेखनीय है कि जब यह खबर बिहार के साथ साथ पूरे देश में फैली तब जाकर बिहार सरकार की नींद खुली और बिहार सीएम नीतीश कुमार ने मामले को लेकर उच्च स्तरीय बैठक बुलाई और आज बच्चों की हालत देखने के लिए हॉस्पिटल भी पहुंचे। 

बता दें कि मुजफ्फरपुर में सैकड़ों बच्चे एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम यानी चमकी बुखार की चपेट में हैं। मुजफ्फरपुर में इस बुखार से मरने वालों की संख्या बढ़कर 108 हो गई है तो वहीं अस्पतालों में भर्ती बीमार बच्चों की संख्या भी बढ़कर 414 पहुंच गई है।

मामले को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे के खिलाफ बीमारी से पहले एक्शन नहीं लेने के आरोप में केस दर्ज हुआ है। बच्चों की मौत पर मानवाधिकार आयोग ने केंद्र और राज्य सरकार को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है।

गौरतलब है कि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने मुजफ्फरपुर जिले में बच्चों की मौत की बढ़ती संख्या पर सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और बिहार सरकार से रिपोर्ट दाखिल करने के लिए एक नोटिस जारी किया है।

Comments