थायराइड की बीमारियों को लेकर डॉ. सारण ने लिखा चैप्टर,इंग्लैंड के बहुत बड़े पब्लिशर 'इनटेक ओपन' बुक ने लेख को दिया प्रमुख स्थान


देवेंद्र शर्मा..जयपुर। राजस्थान के ऐसे पहले चिकित्सक डॉ. संजय सारण जिन्होने थायराइड की बीमारियों से संबंधित विषय को लेकर एक चैप्टर लिखा है जिसमें उन्होंने बच्चों में पैदा होते ही हार्मोन नहीं बनते उनके लक्ष्णों को उसमें बताया है। खास बात यह है कि डॉ. सारण द्वारा लिखे गए इस चैप्टर को इंग्लैड के बहुत बड़े पब्लिशर 'इनटेक ओपन बुक' में उसे स्थान दिया है।
देंखे वीडियो-
https://youtu.be/DTNmritxxMw

गौरतलब है कि इनटेक ओपन बुक में डॉ. सारण द्वारा लिखे गए चैप्टर को विवरणात्मक ढंग से दर्शाया गया है जिसमें थॉयराइड से होने वाली बीमारियों व लक्ष्णों को दर्शाया है। डॉ. संजय सारण ने खास बातचीत में बताया कि थायरॉइड को कोई छोटी बीमारी ना समझे और कहा कि पैदा होने वाले बच्चों में हार्मोंस नहीं बनते हैं और समय पर ईलाज नहीं होने से उनमें दिमाग विकसित नहीं होता है।

बता दें कि डॉ. सारण प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल सवाईमानसिंह के एंडोक्राइनोलॉजी विभाग में सहायक आचार्य के पद पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं....वहीं खास बात यह है कि डॉ. सारण को चीन द्वारा भी सम्मानित किया जा चुका है।

Comments