पर्यावरण प्रेमी व भामाशाह पुष्पचंद भंसाली ने दौलतपुरा बलाईयान को हरा भरा करने का लिया संकल्प


मुकेश शर्मा (संवाददाता) ब्यावर/अजमेर—लगातार बढ़ती ग्लोबल वार्मिंग और पर्यावरण पर गहराता संकट चिंता का विषय बन चुका है। ऐसे में देश में प्रचार प्रसार कर सृष्टि को बचाने के लिये पौधारोपण सहित अन्य जागरुक कार्यक्रम चलाए जा रहे है। पर्यावरण पर गहराता संकट और आमजन के स्वास्थय के लिये एक ब्यावर के पर्यावरण प्रेमी ने 195 पौधे लगाने का संकल्प लिया। भामाशाह के रुप में निखरे ब्यावर निवासी पुष्पचंद भंसाली के इस पुनित कार्य को अपने जिम्मे लिया और दौलतपुरा बलाईयान में 195 पौधे लगाकर उनकी सारंसभाल करने की बात कही।

सोमवार को दौलतपुरा बलाईयान गावं के लिये इस अहम निर्णय के लिये मुख्य अतिथी के रुप में एसडीएम जसमीत संधु ने उपस्थित होकर उन्हे शुभकामनाएं दी तथा पर्यावरण की सुरक्षा के लिये सभी को आगे आकर प्रकति को बचाने का आव्हान किया। इस मौके पर भामाशाह पुष्पचंद भंसाली ने कहां कि पेड पौधे मानव से लेते कुछ नही है बल्कि सदैव देते ही है। ऐसे में सभी को पर्यावरण के प्रति सजग और जागरुक होना चाहिये तभी पृथ्वी पर पर्यावरण के संकट को उबाारा जा सकता है।

उन्होंने कहा कि वे 195 पौधे ट्री गार्ड सहित लगाऐंगे तथा उनकी सारसंभाल भी करेंगे। लगाए जाने वाले सभी पौधो में अशोक, नीम, बरगद, पीपल,शीशम सहित फल व छायादार पौधे सम्मिलित है। 195 पौधो में से 40 पौधे गांव के विद्यालय में, 75 पौधे शमशान स्थल के समीप तथा 80 पौधे काली माता मंदिर के समीप लगाए जाने है। इस मौके पर माणकरण हेडा, पूर्व सरपंच पप्पु काठात, सावर भाई, कैलाश, मिठ, रामचन्द्र, सांवरा, हुक्म सिंह, मुकेश, बंटी, राकेश तथा छोटू  मौजूद थे।

Comments