ग्राम सभा में हुआ खाद्य सुरक्षा का सत्यापन और गरमाया मुआवजे का मुद्दा


राजेश कुमार वर्मा (संवाददाता) झड़वासा/अजमेर— झड़वासा कस्बे में आयोजित ग्राम सभा में खाद्य सुरक्षा का सत्यापन एवं सामाजिक अंकेक्षण किया गया तथा झड़वासा हाईवे 79 पर भूमि मालिक ने की मुआवजे की मांग।

सरपंच देवकरण गुर्जर की अध्यक्षता में खाद्य सुरक्षा पर ग्राम सभा में नोडल प्रभारी कौशल्या यादव सहित सभी ने चर्चा कर खाद्य सुरक्षा का किया सामाजिक अंकेक्षण व सत्यापन किया इससे पूर्व ग्राम विकास अधिकारी भंवर लाल तिवारी ने खाद्य सुरक्षा की जानकारी में जनवरी-19 से जुलाई-19 तक का स्टॉक और कुल अंतोदय, चयनित, अन्य पात्र सहित कुल 1239 परिवार 1250 यूनिट में वितरण का ब्यौरा दिया।

तत्पश्चात पारसमल जैन ने ग्राम सभा में मांग की की ग्राम पंचायत में झड़वासा हाईवे 79 पर पात्र भूमि व पट्टा धारकों को मुआवजे के लिए लगभग 32 लाख रुपए की राशि पात्रों को दी जाए।

इससे ग्राम सभा में मामला गरमा गया तीखी नोकझोंक भी हुई उपस्थित सभी ने मामला शांत करते हुए समझाइश की और इस पर सरपंच देवकरण गुर्जर व ग्राम विकास अधिकारी भंवर लाल तिवारी ने संयुक्त रूप से बताया कि उक्त राशि ग्राम पंचायत में सुरक्षित है मगर जब तक कि सक्षम अधिकारी ग्राम पंचायत को यह आदेशित नहीं करते कि किस पात्र को कितना मुआवजा देना है तब तक ग्राम पंचायत अपने स्तर पर कोई भी लेनदेन करने में मजबूर है।

गौरतलब है कि यह हाईवे मुआवजे का मुद्दा पूर्व में भी ग्राम पंचायत की आम व ग्राम सभाओं, जनसुनवाई व उपखंड अधिकारी के पास उठाया जा चुका है मगर अब तक इस मुद्दे पर कोई ठोस निर्णय होता नजर नहीं आ रहा है।

Comments