पार्टी-नेताओं पर प्रियंका गांधी रखेंगी नजर,राजस्थान से राज्यसभा भेजने की तैयारी!


जयपुर। राज्य में अप्रैल माह में खाली हो रही तीन राज्यसभा सीटों के चुनाव को लेकर सत्तारूढ़ कांग्रेस और प्रमुख विपक्षी दल भाजपा में राज्यसभा चुनाव के संभावित उम्मीदवारों को लेकर मंथन शुरू हो गया है। इन तीनों ही सीटों पर भाजपा का कब्जा था लेकिन राज्य में सत्ता परिवर्तन के बाद अब संख्या बल के लिहाज से 2 सीट कांग्रेस और 1 सीट भाजपा के खाते में जा सकती है।

जानकार सूत्रों के अनुसार राजस्थान से राज्यसभा सीट के लिए सबसे पहला नाम कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी का लिया जा रहा है, वहीं बताया जा रहा है कि कांग्रेस के ज्यादातर विधायक भी उनके पक्ष में है।

बता दें कि अप्रैल माह में राज्यसभा सदस्य विजय गोयल, नारायण लाल पंचारिया और रामनारायण डूडी का 6 वर्ष का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। सबसे खास बात यह है कि यह तीनों ही भाजपा के नेता हैं। इनमें से विजय गोयल मूलतः दिल्ली से हैं जबकि डूडी और पंचारिया राजस्थान के ही हैं।

तो वहीं प्रदेश की राज्यसभा की सभी 10 सीटों की बात करें तो 23 जून 2019 तक प्रदेश की सभी 10 सीटों पर भाजपा का दबदबा था लेकिन 24 जून 2019 को भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद मदनलाल सैनी के निधन के बाद खाली हुई सीट पर अगस्त महीने में उप चुनाव हुए जिसमें कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को राज्यसभा का उम्मीदवार बनवाया और राज्यसभा में राजस्थान को प्रतिनिधित्व मिला।

Comments