24 घंटे के लिए पूरे राजस्थान में रजिस्ट्री का कार्य बंद...

देवेंद्र शर्मा...
जयपुर। पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग के द्वारा अधिवक्ता समुदाय एवं पक्षकारों को बिना विश्वास में लिए नित्य नए प्रयोग कर आम जनता अधिवक्ता समुदाय को परेशान किए जाने के विरोध में 24 घंटे के लिए पूरे राजस्थान में रजिस्ट्री का कार्य बंद रखा गया है.इसके चलते किसी भी सब रजिस्ट्रार कार्यालय में आज रजिस्ट्री नहीं हो पा रही है.

बता दें कि द डिस्ट्रिक्ट एडवोकेट्स बार एसोसिएशन, जयपुर द्वारा पंजीयन मुद्रांक विभाग द्वारा बिना अधिवक्ता वर्ग एवं रजिस्ट्री कराने वाले पक्षकारों को विश्वास में लिए बिना नित नए प्रयोग करने के विरोध में 11 सितंबर 2020 से 24 घंटे के लिए रजिस्ट्री कार्य बंद रखा गया है.इसी के चलते पूरे राजस्थान के किसी भी सब रजिस्ट्रार कार्यालय में कोई भी रजिस्ट्री नहीं हो रही है.

दी डिस्ट्रिक्ट एडवोकेट बार एसोसिएशन, जयपुर, महासचिव गजराज सिंह राजावत ने बताया कि पंजीयन विभाग द्वारा एनआईसी सर्वर के माध्यम से दस्तावेजों के पंजीयन में नित नए प्रयोग किए जा रहे हैं.जिससे दस्तावेजों के पंजीकरण में समस्या व परेशानी उत्पन्न हो रही है.दस्तावेज पंजीयन में पार्टी के मोबाइल नंबर के साथ यह ऑप्शन जोड़ा गया है कि पार्टी के पास ओटीपी आएगा पार्टी कंफर्म करेगी उसके बाद दस्तावेज फीडिंग का कार्य संपन्न होगा.

जब ऑर्डिनरी डे में कोई दस्तावेज पंजीयन के लिए डाला जाता है तो उस पर ही मोबाइल नंबर डालने पर ओटीपी नंबर जनरेट होता जिसमें दस से बीस मिनट का समय लग रहा है जिससे अधिवक्ता डीड राइटर्स तथा आम जनता को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है. 

Comments