कुरुक्षेत्र : साइकिल पर सवार होकर लोगों को नशे के विरुद्ध किया जागरूक


कुरुक्षेत्र।
हरियाणा राज्य को नशा मुक्त करने के क्षेत्र में प्रयास संस्था द्वारा निरंतर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त नशे की दलदल में पड़े लोगों का नशा छुड़वाने के लिए भी प्रयास संस्था कार्य कर रही है। आज अंतर्राष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस के अवसर पर प्रयास संस्था द्वारा कुरुक्षेत्र में 53वीं जागरूकता यात्रा निकाली गई।

इस जागरूकता का विशेष केंद्र बिंदु यह रहा कि कोरोना के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए लोगों की भीड़ को इकट्ठा नहीं किया गया अपितु चलते फिरते हुए लोगों को जागरूक किया गया। हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो के उप निरीक्षक एवं प्रयास संस्था के कार्यकारी प्रधान डॉ. अशोक कुमार वर्मा और सेवानिवृत उप निरीक्षक कर्म चंद साइकिल पर पीपली से ब्रह्मसरोवर पहुंचे और लोगों को नशे के विरुद्ध जागरूक किया। इनके सहयोग के लिए प्रयास संस्था के उप प्रधान भारतेन्दु हरीश और उनकी धर्मपत्नी शिक्षिका एवं समाजसेविका अंजलि शर्मा ने विशेष योगदान दिया।

बता दें कि प्रयास संस्था शाखा कुरुक्षेत्र के प्रधान एवं हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के उप निरीक्षक डॉ. अशोक कुमार वर्मा ने लोगों को नशे के विरुद्ध जागरूक करते हुए कहा कि नशा एक ऐसी बुराई है जिसे छोड़े बिना मानव का जीवन बहुत ही कष्टमय बना रहता है और परिवार को भी इसका दण्ड भुगतना पड़ता है।

उन्होंने बताया कि हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो के प्रमुख अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्रीकांत जाधव के मार्गदर्शन और दिशा निर्देशों से प्रत्येक शिक्षण संस्थान और गाँव गाँव और गली-गली में जाकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं कि नशा एक बुराई है जीवन की सच्चाई है। पोस्त भांग अफीम का नशा करता है जीवन की दुर्दशा। हम सभी ने ठाना है भारत को नशा मुक्त बनाना है।

वर्मा ने बताया कि अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्रीकांत जाधव ने वर्ष 1999 में प्रयास संस्था का गठन किया था जो अब बहुत अधिक तेजी से नशे के विरुद्ध जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करने में जुटा हुआ है। उल्लेखनीय है कि उप निरीक्षक डॉ. अशोक कुमार वर्मा नशा से दूरी रखने के लिए विभिन्न कविताएं लिख चुके हैं और उनके माध्यम से भी लोगों को जागरूक कर रहे हैं। 

Comments