Skip to main content

कुरुक्षेत्र : साइकिल पर सवार होकर लोगों को नशे के विरुद्ध किया जागरूक


कुरुक्षेत्र।
हरियाणा राज्य को नशा मुक्त करने के क्षेत्र में प्रयास संस्था द्वारा निरंतर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त नशे की दलदल में पड़े लोगों का नशा छुड़वाने के लिए भी प्रयास संस्था कार्य कर रही है। आज अंतर्राष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस के अवसर पर प्रयास संस्था द्वारा कुरुक्षेत्र में 53वीं जागरूकता यात्रा निकाली गई।

इस जागरूकता का विशेष केंद्र बिंदु यह रहा कि कोरोना के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए लोगों की भीड़ को इकट्ठा नहीं किया गया अपितु चलते फिरते हुए लोगों को जागरूक किया गया। हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो के उप निरीक्षक एवं प्रयास संस्था के कार्यकारी प्रधान डॉ. अशोक कुमार वर्मा और सेवानिवृत उप निरीक्षक कर्म चंद साइकिल पर पीपली से ब्रह्मसरोवर पहुंचे और लोगों को नशे के विरुद्ध जागरूक किया। इनके सहयोग के लिए प्रयास संस्था के उप प्रधान भारतेन्दु हरीश और उनकी धर्मपत्नी शिक्षिका एवं समाजसेविका अंजलि शर्मा ने विशेष योगदान दिया।

बता दें कि प्रयास संस्था शाखा कुरुक्षेत्र के प्रधान एवं हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के उप निरीक्षक डॉ. अशोक कुमार वर्मा ने लोगों को नशे के विरुद्ध जागरूक करते हुए कहा कि नशा एक ऐसी बुराई है जिसे छोड़े बिना मानव का जीवन बहुत ही कष्टमय बना रहता है और परिवार को भी इसका दण्ड भुगतना पड़ता है।

उन्होंने बताया कि हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो के प्रमुख अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्रीकांत जाधव के मार्गदर्शन और दिशा निर्देशों से प्रत्येक शिक्षण संस्थान और गाँव गाँव और गली-गली में जाकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं कि नशा एक बुराई है जीवन की सच्चाई है। पोस्त भांग अफीम का नशा करता है जीवन की दुर्दशा। हम सभी ने ठाना है भारत को नशा मुक्त बनाना है।

वर्मा ने बताया कि अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्रीकांत जाधव ने वर्ष 1999 में प्रयास संस्था का गठन किया था जो अब बहुत अधिक तेजी से नशे के विरुद्ध जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करने में जुटा हुआ है। उल्लेखनीय है कि उप निरीक्षक डॉ. अशोक कुमार वर्मा नशा से दूरी रखने के लिए विभिन्न कविताएं लिख चुके हैं और उनके माध्यम से भी लोगों को जागरूक कर रहे हैं। 

Comments

Popular posts from this blog

DSP का महिला कांस्टेबल के साथ नहाते हुए का अश्लील वीडियो वायरल, DGP ने किया सस्पेंड, DSP ने वीडियो को बताया फेक

देवेंद्र शर्मा... राजस्थान पुलिस की वर्दी को शर्मिंदा करने वाला एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो में एक पुलिस अफसर, एक महिला कांस्टेबल के साथ स्वीमिंग पूल में नहाते हुये व अश्लील हरकत करते हुये दिखाई दे रहे हैं। लेकिन हैरानी की बात यह है कि स्वीमिंग पूल में एक बच्चा भी साथ में है। डीएसपी बच्चे के सामने ही महिला के साथ अश्लील हरकत करने में मस्त हैं। वीडियो वायरल होते ही डीजीपी एमएल लाठर ने डीएसपी को सस्पेंड करने के आदेश जारी कर दिए हैं। इस संदर्भ में अजमेर आईजी एस. सेंगाथिर का कहना है कि जांच के बाद डीएसपी को सस्पेंड किया गया है। अभी विभागीय जांच जारी है। तो वहीं डीएसपी हीरालाल सैनी का कहना है कि वे महिला को नहीं जानते हैं। वीडियो पूरी तरह से फेक है। इसे एडिट करके वायरल किया जा रहा है। मामले में महिला कांस्टेबल ने भी शिकायत दर्ज करवाई है। शिकायत में बताया कि कोई उनका फेक वीडियो बनाकर ब्लैकमेल कर रहा है। एनएनएच न्यूज इस वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं करता है।

RAA की प्रदेश स्तरीय बैठक हुई आयोजित, 5 सूत्रीय मांग पत्र को सरकार से मनवाने के लिए संयोजक नियुक्त

देवेंद्र शर्मा... जयपुर। राजस्थान एकाउन्टेन्ट्स एसोसिएशन की प्रदेश स्तरीय बैठक में संगठन के 5 सूत्रीय मांग पत्र को सरकार से मनवाने के लिए प्रदेश स्तरीय संघर्ष समिति का संयोजक बीकानेर के श्रीलाल भाटी को बनाया गया है। संघर्ष समिति संयोजक श्रीलाल भाटी ने विभिन्न जिला शाखाओं को प्रतिनिधित्व देते हुए प्रदेश स्तरीय संघर्ष समिति की घोषणा की है। जिसमें संजय जैन, जयपुर को सचिव एवं 07 उप संयोजक 09 सह संयोजक 01 उपसचिव, वित्त प्रभारी शधनेश सेठी, मीडिया प्रभारी विकास अग्रवाल सहित 14 सदस्यों का मनोनयन किया गया है। साथ ही संघर्ष समिति संयोजक भाटी के संगठन की 05 सूत्रीय मांगों की पूर्ति हेतु सरकार की उदासीनता को देखते हुए आंदोलन के प्रथम चरण की घोषणा की गई है। इसी क्रम में आज प्रदेश सचिव संजय जैन के नेतृत्व में शिष्ट मण्डल निदेशक कोष एवं लेखा विभाग, जयपुर से मिला तथा संगठन की मांगो पर शीघ्र कार्यवाही हेतु निवेदन किया। इस दौरान मीडिया प्रभारी विकास अग्रवाल ने बताया कि शीघ्र ही चरण बद्ध आंदोलन प्रारम्भ किया जायेगा, जिसमें  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को मागों की पूर्ति के संबंध में ट्वीट करना सरक

रामगंज थाना इलाके का हिस्ट्रीशीटर मुन्ना तलवार की हुई मौत...

देवेंद्र शर्मा... जयपुर के रामगंज थाना इलाके का हिस्ट्रीशीटर मुन्ना तलवार की रविवार को मौत हो गई. बता दें कि कुख्यात अपराधी मुन्ना तलवार को कुछ दिन पूर्व भी कोरोना संक्रमण के चलते जयपुर के आरयूएचस अस्पताल में भर्ती करवाया था. जहां उपचार के दौरान मुन्ना तलवार की मौत हो गई है. गौरतलब है कि रामगंज इलाके के हिस्ट्रीशीटर मुन्ना तलवार पर कई आपराधिक मामले जयपुर के विभिन्न थानों में दर्ज है. जिनमें फायरिंग के लगभग 1 दर्जन से ज्यादा मामले दर्ज है. बता दें कि हाल ही में जयपुर की सदर थाना पुलिस ने हिस्ट्रीशीटर मुन्ना तलवार को एक मामले में गिरफ्तार किया था. मिली जानकारी के अनुसार हिस्ट्रीशीटर मुन्ना तलवार को राजपासा एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया था. तो वहीं पुलिस प्रशासन ने मुन्ना तलवार की गैंग पर नकेल कसते हुये इस गैंग के अन्य सदस्यों को भी राजपासा एक्ट के तहत गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया. जयपुर सेंट्रल जेल में सजा काटने के दौरान हिस्ट्रीशीटर मुन्ना तलवार की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई और तत्काल पुलिस ने हिस्ट्रीशीटर मुन्ना को आरयूएचएस अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां पर उपचार के दौरान रविवा