राजस्थान में गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई: जयपुर की नॉर्थ टीम ने की सबसे ज्यादा कार्रवाई


राजस्थान पुलिस के निर्देश पर पूरे राजस्थान में गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई की जा रही है। इसी के तहत राजस्थान गुंडा एक्ट के तहत वर्ष 2021 में अब तक 102 तड़ीपार किये गये। बता दें कि पूरे राजस्थान में वर्ष 2021 में गुडा एक्ट के तहत जयपुर नॉर्थ की पुलिस टीम ने सबसे ज्यादा कार्रवाई की है। इस संदर्भ में शुक्रवार को डीसीपी नॉर्थ,जयपुर (dcp north) परिस देशमुख ने मीडिया को जानकारी दी है।

डीसीपी नॉर्थ, जयपुर परिस देशमुख ने बताया कि कुल 125 गुडों की पत्रावलियों का निस्तारण किया गया है, तो वहीं निष्कासन अवधि में न्यायालय में आदेशों के उल्लंघन करने पर गिरफ्तार ​भी किया गया है। डीसीपी नॉर्थ परिस देशमुख ने बताया कि विभिन्न अपराधों को अंजाम देकर समाज में भय और आतंक का माहौल निर्मित करने वाले आपराधिक प्रवृति के व्यक्तियों के खिलाफ जिले में गुंडा एक्ट के तहत लगातार कार्रवाई की जा रही है।

गौरतलब है कि वर्ष 2021 में जयपुर नॉर्थ के थानाधिकारियों द्वारा अपने अपने क्षेत्र में कुल 100 अपराधियों को गुंडा एक्ट के तहत चिन्हित किया जाकर उनमें से 69 अपराधियों के विरूद्ध 8 महीने में न्यायालय में इस्तागासे प्रस्तुत किये गये हैं, तो वहीं गत वर्ष में 39 अपराधियों के विरूद्ध इस्तगासे प्रस्तुत किये गये थे और गत वर्ष 26 प्रकरणों में फैसला किया गया। जिनमें से 21 को तड़ीपार तथा न्यायिक कारणों के कारण 5 कार्रवाई ड्रोप की गई।

डीसीपी नॉर्थ, जयपुर ने बताया कि न्यायालय में लंबित 47 प्रकरणों का फास्ट ट्रेक मोड़ पर सुनवाई कर शीघ्र नियमानुसार निस्तारण किया जायेगा। बता दें कि संपूर्ण कार्रवाई में हैड कांस्टेबल ओम प्रकाश, स.उ.नि. गिरधारीलाल और पुलिस निरीक्षक विष्णु कुमार खत्री की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

Comments