राजस्थान पुलिस उप निरीक्षक भर्ती परीक्षा के दौरान पुलिस की चाक-चौबन्द सुरक्षा

जयपुर। उप निरीक्षक पुलिस व प्लाटून कमाण्डर की लिखित परीक्षा 13 से 15 सितम्बर, 2021 तीन दिन तक राजस्थान के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा में प्रतिदिन करीब 2.5 लाख अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे। परीक्षा के सफल आयोजन हेतु पुख्ता प्रबन्ध किए गए हैं। सुरक्षा की दृष्टि से परीक्षार्थियों को किसी भी प्रकार के मोबाईल, तकनीकी उपकरण, इलेक्ट्रोनिक डिवाईस एव ब्लूटूथ उपकरण के साथ परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं होने दिया जाएगा।

एटीएस एवं एसओजी, राजस्थान के एडीजी अशोक राठौड़ ने बताया कि परीक्षा के दौरान काफी भीड़ होने की सम्भावना रहेगी। मुख्यतः बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन पर यात्रियों का अतिरिक्त भार रहेगा। परीक्षार्थियों व उनके साथ आने वाले अभिभावकों से अपील की है कि वे यातायात के नियमो का पूर्ण पालना करें और अपने वाहन नियत स्थान पर ही पार्किंग करें। साथ ही यदि कोई असामाजिक तत्व परीक्षा प्रणाली को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करने की कोशिश करता है तो उसकी सूचना तुरन्त पुलिस को दें।

एडीजी राठौड़ ने बताया कि अभ्यर्थियों को प्रलोभन देने, परीक्षा प्रश्न-पत्र उपलब्ध कराने का आश्वासन अथवा परीक्षा में प्रॉक्सी अभ्यर्थी द्वारा परीक्षा में पास करवाने आदि प्रलोभन देने वाले असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखी जा रही है व इस करने वालों की धर-पकड़ के निर्देश दिए गए हैं। 

उन्होंने पुलिस अधिकारियों को प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु संचालित किये जा रहे कोचिंग संस्थानों के संचालक, प्रशिक्षक, एजेन्ट्स के साथ कोचिंग संस्थान, नकल माफिया गिरोहों, परीक्षार्थियों परीक्षा केन्द्रों पर नियुक्त परीक्षा नियंत्रक, पर्यवेक्षक व वीक्षकों व अन्य सहायक कर्मियों की गतिविधियों पर विशेष निगरानी रखे जाने तथा परीक्षा के सफल संचालन हेतु परीक्षा केन्द्रों की सुरक्षा, चैकिंग व निगरानी दुरुस्त रखने के लिए भी निर्देशित किया है।

Comments