निर्भया स्क्वॉड के नये मिशन 'सेफर सिटी सेफर स्ट्रीट्स' की हुई शुरुआत


जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त द्वितीय राहुल प्रकाश ने निर्भया टीम के कार्य को आगे बढ़ाते हुए नये मिशन "सेफर सिटी सेफर स्ट्रीट्स की शुरुआत की है। इसके अंतर्गत पूर्व में 5 टीमें कार्य कर रही थी अब 15 टीमें कार्य करेंगी। महिलाओं के साथ अधिक छेड़छाड़ वाली जगहों को हॉट स्पॉट के रूप में चिन्हित किया गया है। वहां सिविल ड्रेस में टीम तैनात रहेगी ।निर्भया को और अधिक संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे, इन्हें बॉडी वार्न कैमरे भी दिए जाएंगे जिसमें सारी कार्रवाई रिकॉर्ड की जा सकेगी।

निर्भया स्क्वॉड टीम की दूसरी वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में राहुल प्रकाश ने कहा कि महिलाओं एवं बालिकाओं को सुरक्षा एवं उन्हें सशक्त बनाने के लिए यह स्थापना दिवस सिंबल के तौर पर है। यह जयपुर के घर-घर एवं परिवारों तक पहुंचे। बता दें कि जयपुर पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने एक संकल्प के साथ निर्भया टीम की शुरुआत की थी। उन्होंने कहा कि निर्भया ने लगातार अच्छा काम किया है।

सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग को लेकर स्कूलों व कॉलेजों में टीम गई। वहां महिलाओं की सुरक्षा से संबंधित कानूनों की भी जानकारी दी गई और करोना काल में भी निर्भया टीम ने मेडिकल टीम को सैंपल देने के लिए महिलाओं और बालिकाओं की समझाइश की।निर्भया का दायरा बढ़ाने के लिए सेफर व्हील्स अभियान को जोड़ा गया जिसके अंतर्गत ऐसी टीम बनी जो राजस्थान में ही नहीं राष्ट्रीय स्तर पर इस तरीके से काम करने वाली टीम नजर नहीं आई। निर्भया के साथ पुरुष कांस्टेबल को भी सिविल ड्रेस में लगाया गया। विभिन्न परिवहन के साधनों में लगातार चलकर निगरानी रखी गई। इसका अच्छा परिणाम सामने आया कि बहुत सारे बेनाम अपराध है जिसमें बालिकायें किसी को बता नहीं पाती।

इस तरह के अपराधों की रोकथाम की दिशा में निर्भया का कार्य अविस्मरणीय है। अब तक 200 लोगों को गिरफ्तार करवाया जा चुका है। अब मनचलों के मन में निर्भया का डर बैठ चुका है। महिला सुरक्षा की दिशा में हमारा यह प्रयास अन्य जिलों तक जाएगा, अन्य राज्यों तक जाएगा और राष्ट्रीय स्तर पर ऐसा काम होने लगे तो हम उद्देश्य को प्राप्त कर लेंगे। पुलिस उपायुक्त एवं निर्भया टीम की नोडल अधिकारी ऋचा तोमर ने टीम को शपथ दिलाई। तो वहीं इस अवसर पर छह पोस्टर्स का विमोचन किया गया। कार्यक्रम में निर्भया टीम की वाहन रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

इस अवसर पर सुबोध बालिका स्कूल एवं पोद्दार स्कूल की छात्राओं सहित टाबर एवं मुस्कान संस्थान व ट्रांस वेलफेयर सोसाइटी फाउंडेशन के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया। जयपुर पुलिस के बैंड ने देशभक्ति के गीतों के साथ अपनी प्रस्तुति दी। इस दौरान पुलिस उपायुक्त पूर्व प्रहलाद सिंह कृष्णिया, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त सुनीता मीणा, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त राजेंद्र सिंह सिसोदिया, सहायक पुलिस आयुक्त नरेंद्र दायमा, विक्रम सिंह सहित आमजन उपस्थित रहे।

Comments