Skip to main content

IPS श्रीकांत जाधव का नारा "तू निश्चय तो कर,कदम तो उठा" निकल आएगा कोई रास्ता...


कुरुक्षेत्र। प्रयास संस्था के संस्थापक एवं हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो प्रमुख अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्रीकांत जाधव के दिशा-निर्देशों प्रेरणा मार्गदर्शन और नेतृत्व में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना के विद्यार्थियों के साथ एक दिवसीय नशा मुक्ति जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसके साथ ही युवाओं ने नशा ना करने का प्रण लिया और गांव कैंथल खुर्द में पैदल जागरूकता यात्रा निकाल ग्रामीणों को नशे से दूर रहने के लिए जागरूक किया गया।

हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो के उप निरीक्षक डॉ. अशोक कुमार वर्मा इस कायर्शाला में मुख्य वक्ता के रूप में पधारे हुए थे जबकि प्रयास संस्था शाखा कुरुक्षेत्र के वरिष्ठ उप प्रधान एवं सेवानिवृत उप निरीक्षक कर्म चंद ने सहयोग किया। राष्ट्रीय सेवा योजना की संयोजक डॉ. अमिता मित्तल और विकास द्वारा कार्यशाला की अध्यक्षता की गई।


इस दौरान उप निरीक्षक डॉ. अशोक कुमार ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए बताया कि प्रयास संस्था का गठन ब्यूरो के प्रमुख आईपीएस श्रीकांत जाधव ने वर्ष 1999 में फतेहाबाद ज़िले से आरम्भ किया था और उन्होंने नारा दिया था कि 'तू निश्चय तो कर,कदम तो उठा' निकल आएगा कोई रास्ता। ये सिर्फ पंक्तियां ही नहीं बल्कि प्रयास संस्था की ही कहानी है। वे जब फतेहाबाद में एसपी थे तब उनके नेतृत्व में फतेहाबाद जिले को पूर्ण रूप से नशा मुक्त कर दिया गया था। 

उल्लेखनीय है कि वे स्वयं हर सप्ताह गांवों, कस्बों व शहरों में नशा मुक्ति शिविरों का आयोजन किया करते थे और नुक्कड़ नाटक के द्वारा लोगों को नशा मुक्ति के बारे में जागरूक किया। इन शिविरों में नशे से ग्रसित लोगों को 15 दिन तक दवाई दी जाती थी और उनके ईलाज का पूरा ध्यान रखा जाता था। 

डॉ. वर्मा ने बताया कि ब्यूरो द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर 90508-91508 जारी किया है। जिस पर नशे के कारोबार करने वालों के बारे गुप्त सूचना दे सकते हैं और इसी नंबर पर ही नशा छोड़ने वाले व्यक्ति भी सम्पर्क कर सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

DSP का महिला कांस्टेबल के साथ नहाते हुए का अश्लील वीडियो वायरल, DGP ने किया सस्पेंड, DSP ने वीडियो को बताया फेक

राजस्थान पुलिस की वर्दी को शर्मिंदा करने वाला एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो में एक पुलिस अफसर, एक महिला कांस्टेबल के साथ स्वीमिंग पूल में नहाते हुये व अश्लील हरकत करते हुये दिखाई दे रहे हैं। लेकिन हैरानी की बात यह है कि स्वीमिंग पूल में एक बच्चा भी साथ में है। डीएसपी बच्चे के सामने ही महिला के साथ अश्लील हरकत करने में मस्त हैं। वीडियो वायरल होते ही डीजीपी एमएल लाठर ने डीएसपी को सस्पेंड करने के आदेश जारी कर दिए हैं। इस संदर्भ में अजमेर आईजी एस. सेंगाथिर का कहना है कि जांच के बाद डीएसपी को सस्पेंड किया गया है। अभी विभागीय जांच जारी है। तो वहीं डीएसपी हीरालाल सैनी का कहना है कि वे महिला को नहीं जानते हैं। वीडियो पूरी तरह से फेक है। इसे एडिट करके वायरल किया जा रहा है। मामले में महिला कांस्टेबल ने भी शिकायत दर्ज करवाई है। शिकायत में बताया कि कोई उनका फेक वीडियो बनाकर ब्लैकमेल कर रहा है। एनएनएच न्यूज इस वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं करता है।

विद्याधर नगर थाना पुलिस की बड़ी कार्रवाई : मोबाइल स्नेचिंग व वाहन चोर गैंग का किया खुलासा...

देवेंद्र शर्मा... राजधानी जयपुर जिले की विद्याधर नगर थाना पुलिस ने शुक्रवार को मोबाइल स्नैचिंग व वाहन चोर गैंग का खुलासा किया है। कार्रवाई के दौरान पुलिस टीम ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है और इनके पास से पांच दुपहिया वाहन व मोबाइल भी बरामद किए हैं। पकड़े गए तीनों आरोपियों का नाम शाहरुख उर्फ मोटा, समीर उर्फ चांद और मोहम्मद इस्तखार है। कार्रवाई को लेकर विद्याधर नगर SHO वीरेंद्र कुरील ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों के खिलाफ शहर के विभिन्न थानों में प्रकरण दर्ज है। यह आरोपी नशे की लत को पूरा करने के लिए वारदात को अंजाम देते थे, फिलहाल पकड़े गए गैंग के इन तीनों सदस्यों से गहनता से पूछताछ जारी है। आपको बता दें कि विद्याधर नगर SHO वीरेंद्र कुरील के नेतृत्व में उनकी टीम ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया है। उक्त कार्रवाई का खुलासा करने में कांस्टेबल गिरधारी लाल की विशेष भूमिका रही है। तो वहीं आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए बनाई गई विशेष  टीम में स.उ.नि. मुकेश कुमार, मदन सिंह, एचसी कैलाश चंद, कांस्टेबल गिरधारीलाल, मुकेश चंद और दीपक कुमार शामिल थे।

कैदी से इश्क कर बैठीं जज,जेल में लगे CCTV कैमरे में 'किस' करते हुये रोमांस कैद,CCTV फुटेज निकाला तो संबंधित अधिकारी हैरान

जेल के अंदर से कैदियों के तमाम कारनामे सामने आते रहते हैं लेकिन अर्जेंटीना की एक जेल से एक ऐसा नजारा सामने आया है जो कल्पना से बिल्कुल अलग हटकर है। ना ही अभी तक किसी ने ऐसा मामला सुना होगा। जो कि जेल में सीसीटीवी कैमरे में एक ऐसा रोमांस कैद हो गया जिसके बारे सोचकर सब हैरान रह गये। बता दें कि जेल में कैद एक हत्या आरोपी कैदी से वहां की जज इश्क फरमाती नजर आईं। इतना ही नहीं उनका एक वीडियो भी वायरल हुआ जिसमें वे कैदी को किस करती नजर आ रही हैं। दरअसल, यह पूरा मामला अर्जेंटीना के दक्षिणी प्रांत स्थित एक जेल का है। डेली मेल की एक ऑनलाइन रिपोर्ट के मुताबिक यहां एक हत्या के केस में क्रिस्टियन बस्टोस अपराधी दोषी साबित हो चुके हैं। उसने अपने साथी की गोली मारकर हत्या कर दी थी। वह कैदी अभी सजा काट रहा है उसे उम्रकैद की सजा सुनाई गई है। इस दौरान मारियल सुआरेज नाम की जज जेल में कैदी से मिलने जाया करती थीं। उन्होंने बताया कि केस की स्टडी के लिए वे उससे मिलने जाती थीं। और इसी बीच जज मारियल सुआरेज को बीते 29 दिसंबर को जेल में उसी कैदी को किस करते हुए देखा गया। सत्यता के लिए सीसीटीवी फुटेज निकाला गया तो स