Skip to main content

रूस-यूक्रेन जंग : पुतिन का ऐलान-ए-जंग, यूक्रेन का दावा-"रूस के 2 सैनिक बनाए गए बंधक"


रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया है। इसके बाद रूसी सेना ने यूक्रेन में घुस चुकी है। तो वहीं यूक्रेन की राजधानी कीव के पास कई जगह धमाकों की आवाज भी सुनाई दी।

Russia Ukraine Updates :-

-यूक्रेन के शहर ओडेसा में रूसी नौसैनिकों के घुसने की खबर है। बताया जा रहा है कि रूस ने ओडेसा के तट पर हमला कर दिया गया है। इस हमले में 18 लोगों के मारे जाने की खबर मिल रही है।

-कीव की तरफ रूसी सेना तेजी से बढ़ रही है। इसी बीच नाटो के हवाले से बड़ी खबर सामने आ रही है कि जानकारी के मुताबिक नाटो का कहना है कि 100 से ज्यादा लड़ाकू विमान हाई अलर्ट पर हैं। इसके अलावा 120 जंगी जहाज भी तैनात हैं। नाटो का कहना है कि जो भी जरुरी होगा, हम करेंगे। 


-यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने दो रूसी सैनिकों को पकड़ लिया है। दावे को लेकर यूक्रेन ने एक तस्वीर भी शेयर की है जिसमें दो सैनिक बंधक बनाए गए हैं।

-यूक्रेन के राष्ट्रपति ने पुतिन से संपर्क करने की कोशिश की है लेकिन पुतिन से उनका संपर्क नहीं हो पाया है। 

-भारत में यूक्रेन के राजदूत ने कहा है कि यूक्रेन में भारत के 20 हजार छात्र बसे हैं। यूक्रेन के लोगों के साथ ही इन छात्रों की सुरक्षा के लिए पीएम मोदी सीधे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात करें।


-यूक्रेन ने भारत के पीएम नरेंद्र मोदी से मदद की अपील की है। यूक्रेन ने कहा है कि मोदी इस मामले में हस्तक्षेप करें और रूस के राष्ट्रपति से बात कर इस समस्या का हल निकालें। भारत में यूक्रेन के राजदूत ने पीएम मोदी से मदद की अपील की है।

-रूस ने अपना एयर स्पेस बंद किया। रूस में सिविलियन फ्लाइट्स बंद कर दी गई हैं। 

-यूरोप में रूसी बैंक पर रोक लगाने की तैयारी, रूसी कंपनियों पर भी रोक लगाई जाएगी।

-रूस के यूक्रेन पर हमले के बीच यूक्रेन ने रूस से निपटने के लिए नया कदम उठाया है। अब यूक्रेन के हर नागरिक को हथियार दिए जाएंगे।


-यूक्रेन की मीडिया ने दावा किया है कि 50 रूसी सैनिकों के मार गिराया गया है। जानकारी के अनुसार यूक्रेन की सेना ने रूस के द्वरा कब्जा किया गया गांव छीन लिया है।

-रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और यूक्रेन के राष्ट्रपति के बीच फोन पर बात हुई है। राष्टपति जो बाइडेन ने कहा कि हम हर जरूरी कदम उठा रहे हैं। आज रात संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक हो सकती है।

-यूक्रेन ने दावा किया है कि रूसी हमले में अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है।

-यूक्रेन में चीन ने एडवाइजरी जारी की है। चीन ने अपने नागरिकों को घरों में ही रहने को कहा है।

-रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद गैस की कीमतों में लगी आग, यूरोप में गैस की कीमतें 25 फीसदी बढ़ गई।

-भारत सरकार ने एडवाइजरी जारी की है। भारत ने अपनी जारी एडवाइजरी में कहा है कि यूक्रेन में रहने वाले भारतीय घरों में ही रहें।

-रूस के हमले में यूक्रेन के ओमन शहर में एक सिविलियन की भी मौत हो गई है। एक बच्चे की मौत की खबर है। रूस ने यूक्रेन के नेवी बेस को तबाह कर दिया है। भीषण लड़ाई जारी है।

-रूस के हमले में यूक्रेन को भारी नुकसान, रूस की सड़कों पर कई किलोमीटर लंबा जाम लग गया है। क्रीमिया के रास्ते भी सैनिक घुस रहे हैं। 

-रूस ने बहुत बड़ा दावा​ किया है। रूस ने कहा कि हमने यूक्रेन के एयरबेस को तबाह कर दिया है।

-यूक्रेन ने रूस के सुखोई 24 जेट को मार गिराने का दावा किया है।


-रूस और यूक्रेन की लड़ाई और भीषण हो गई है। इसी बीच यूक्रेन ने बड़ा दावा किया है। रूस के 5 फाइटर जेट और एक चॉपर गिराने का दावा यूक्रेन ने किया है। 

-यूक्रेन के विद्रो​हियों ने बड़ा दावा किया है कि डोनबास में जबरदस्त लड़ाई हुई है। फ्रंटलाइन सैनिकों को ढेर कर दिए जाने की खबर है। 

-यूक्रेन का एयर डिफेंस निशाने पर है। इसी बीच रूस के रक्षा मंत्री का बयान है कि यूक्रेन कीसेना को भारी नुकसान हुआ है। 

-यूक्रेन के रक्षामंत्री ने बयान दिया है कि हालात अभी नियंत्रण में है। वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति ने भी बयान दिया है कि हमले से डरने की जरूरत नहीं है।

-रूस के यूक्रेन पर हमले के बीच रूसी सेना बेलारूस के रास्ते यूक्रेन में घुस गई है। हमले में बेलारूस के सैनिक और बेलारूस के टैंक भी शामिल हैं।

-यूक्रेन में रूस की ने एयर स्ट्राइक कर दी है। रूस के फाइटर जेट भी यूक्रेन में घुस आए हैं। पैराट्रूपर्स उतार दिए गए हैं। इस हमले में बेलारूस के सैनिक भी शामिल हैं।

-यूक्रेन की राजधानी कीव में रूस का लड़ाकू विमान क्रेश हो गया है। 

बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पिछले दिनों तक चले यूक्रेन के साथ तमाम घटनाक्रमों के बाद यूक्रेन के खिलाफ मि​लिट्री ऑपरेशन का ऐलान कर दिया है। साथ ही पुतिन ने यूक्रेन की सेना से हथियार डालने के लिए कहा है।

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को देश के बाहर सैन्य बल के उपयोग की अनुमति मिलने और इसके प्रतिक्रिया स्वरूप पश्चिमी देशों द्वारा पाबंदियां लगाए जाने की पृष्ठभूमि में रूस ने कीव स्थित अपना दूतावास को खाली करना शुरू कर दिया था। तो वहीं यूक्रेन ने अपने नागरिकों से रूस छोड़ने को कह दिया था। इसके बाद से यह लगने लगा था कि रूस कोई कड़ा कदम उठाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

DSP का महिला कांस्टेबल के साथ नहाते हुए का अश्लील वीडियो वायरल, DGP ने किया सस्पेंड, DSP ने वीडियो को बताया फेक

देवेंद्र शर्मा... राजस्थान पुलिस की वर्दी को शर्मिंदा करने वाला एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो में एक पुलिस अफसर, एक महिला कांस्टेबल के साथ स्वीमिंग पूल में नहाते हुये व अश्लील हरकत करते हुये दिखाई दे रहे हैं। लेकिन हैरानी की बात यह है कि स्वीमिंग पूल में एक बच्चा भी साथ में है। डीएसपी बच्चे के सामने ही महिला के साथ अश्लील हरकत करने में मस्त हैं। वीडियो वायरल होते ही डीजीपी एमएल लाठर ने डीएसपी को सस्पेंड करने के आदेश जारी कर दिए हैं। इस संदर्भ में अजमेर आईजी एस. सेंगाथिर का कहना है कि जांच के बाद डीएसपी को सस्पेंड किया गया है। अभी विभागीय जांच जारी है। तो वहीं डीएसपी हीरालाल सैनी का कहना है कि वे महिला को नहीं जानते हैं। वीडियो पूरी तरह से फेक है। इसे एडिट करके वायरल किया जा रहा है। मामले में महिला कांस्टेबल ने भी शिकायत दर्ज करवाई है। शिकायत में बताया कि कोई उनका फेक वीडियो बनाकर ब्लैकमेल कर रहा है। एनएनएच न्यूज इस वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं करता है।

RAA की प्रदेश स्तरीय बैठक हुई आयोजित, 5 सूत्रीय मांग पत्र को सरकार से मनवाने के लिए संयोजक नियुक्त

देवेंद्र शर्मा... जयपुर। राजस्थान एकाउन्टेन्ट्स एसोसिएशन की प्रदेश स्तरीय बैठक में संगठन के 5 सूत्रीय मांग पत्र को सरकार से मनवाने के लिए प्रदेश स्तरीय संघर्ष समिति का संयोजक बीकानेर के श्रीलाल भाटी को बनाया गया है। संघर्ष समिति संयोजक श्रीलाल भाटी ने विभिन्न जिला शाखाओं को प्रतिनिधित्व देते हुए प्रदेश स्तरीय संघर्ष समिति की घोषणा की है। जिसमें संजय जैन, जयपुर को सचिव एवं 07 उप संयोजक 09 सह संयोजक 01 उपसचिव, वित्त प्रभारी शधनेश सेठी, मीडिया प्रभारी विकास अग्रवाल सहित 14 सदस्यों का मनोनयन किया गया है। साथ ही संघर्ष समिति संयोजक भाटी के संगठन की 05 सूत्रीय मांगों की पूर्ति हेतु सरकार की उदासीनता को देखते हुए आंदोलन के प्रथम चरण की घोषणा की गई है। इसी क्रम में आज प्रदेश सचिव संजय जैन के नेतृत्व में शिष्ट मण्डल निदेशक कोष एवं लेखा विभाग, जयपुर से मिला तथा संगठन की मांगो पर शीघ्र कार्यवाही हेतु निवेदन किया। इस दौरान मीडिया प्रभारी विकास अग्रवाल ने बताया कि शीघ्र ही चरण बद्ध आंदोलन प्रारम्भ किया जायेगा, जिसमें  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को मागों की पूर्ति के संबंध में ट्वीट करना सरक

रामगंज थाना इलाके का हिस्ट्रीशीटर मुन्ना तलवार की हुई मौत...

देवेंद्र शर्मा... जयपुर के रामगंज थाना इलाके का हिस्ट्रीशीटर मुन्ना तलवार की रविवार को मौत हो गई. बता दें कि कुख्यात अपराधी मुन्ना तलवार को कुछ दिन पूर्व भी कोरोना संक्रमण के चलते जयपुर के आरयूएचस अस्पताल में भर्ती करवाया था. जहां उपचार के दौरान मुन्ना तलवार की मौत हो गई है. गौरतलब है कि रामगंज इलाके के हिस्ट्रीशीटर मुन्ना तलवार पर कई आपराधिक मामले जयपुर के विभिन्न थानों में दर्ज है. जिनमें फायरिंग के लगभग 1 दर्जन से ज्यादा मामले दर्ज है. बता दें कि हाल ही में जयपुर की सदर थाना पुलिस ने हिस्ट्रीशीटर मुन्ना तलवार को एक मामले में गिरफ्तार किया था. मिली जानकारी के अनुसार हिस्ट्रीशीटर मुन्ना तलवार को राजपासा एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया था. तो वहीं पुलिस प्रशासन ने मुन्ना तलवार की गैंग पर नकेल कसते हुये इस गैंग के अन्य सदस्यों को भी राजपासा एक्ट के तहत गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया. जयपुर सेंट्रल जेल में सजा काटने के दौरान हिस्ट्रीशीटर मुन्ना तलवार की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई और तत्काल पुलिस ने हिस्ट्रीशीटर मुन्ना को आरयूएचएस अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां पर उपचार के दौरान रविवा