Skip to main content

सकारात्मक व प्रामाणिक पत्रकारिता से ही व्यक्ति और देश का विकास सम्भव: जार का वरिष्ठ पत्रकार सम्म्मन, पत्रकार सम्मेलन व प्रदेश कार्यसमिति की बैठक सम्पन्न

उदयपुर। राष्ट्रीय स्थायी लोक अदालत उदयपुर के अध्यक्ष हिमान्शु राय नागौरी ने कहा कि सकारात्मक और प्रामाणिक पत्रकारिता के ही जरिए व्यक्ति और देश का विकास संभव है। पत्रकार की दिखाई सही दिशा देश का अपने शहर, राज्य और देश की दिशा तय करती है। यह बात उन्होंने जर्नलिस्ट एसोसिएशन ऑफ राजस्थान (जार) की उदयपुर जिला इकाई की ओर से यहां गुलाब बाग (सज्जननिवास उद्यान) स्थित सत्यार्थ प्रकाश नवलखा महल के सभागार में आयोजित पत्रकार सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में कही। 

उन्होंने विकसित और विकासशील देशों के बीच अंतर को बताते हुए कहा कि किस तरह पत्रकारिता भारत को विकसित बना सकती है। पत्रकार ही विधायिका और सरकार को इन सबके बारे में काम करने की दिशा की ओर कदम उठाने के लिए मजबूर कर सकती है। 

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता भारतीय प्रसार भारती जुड़े पत्रकार विष्णु शर्मा ने कहा कि पत्रकारों के साथ जितनी चुनौतियां हैं, उतने ही अवसर। इसके लिए पत्रकार को बंधनों से मुक्त होना होगा। बंधन पत्रकारों की योग्यता को सीमित कर देता है। उन्होंने कहा कि वह जमाना गया, जब केवल बड़े शहरों से ही प्रतिभाएं निकलती थीं, अब ग्रामीण इलाकों की प्रतिभाएं देश में डंका बजाए हुए हैं। उन्होंने महाराणा प्रताप की वीर भूमि को नमन करते हुए कहा कि यहां की माटी में प्रताप की वीरता का अहसास होता है। उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप पर पिछले एक शताब्दी से काम हो रहा है लेकिन अभी भी लगता है कि और काम करने की जरूरत है। पत्रकार इस काम में अहम भूमिका निभा सकते हैं। 

पत्रकार हितों के लिए एकजुटता जरूरी:
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जार अध्यक्ष राकेश कुमार शर्मा ने  कहा कि पत्रकार हितों के लिए पत्रकार समाज को एकजुट होना पड़ेगा। अपने हक व अधिकारों के लिए पत्रकारों को सड़क व कानूनी लड़ाई लड़नी होगी। वर्तमान दौर में मीडिया हाउस अपने फायदे के लिए पत्रकारिता मूल्यों को भूलता जा रहा है। पत्रकारों का दमन व शोषण किया जा रहा है। इसके खिलाफ लड़ना होगा। शर्मा ने जार की तरफ से पत्रकार सुरक्षा कानून, आवास योजना, डिजिटल पालिसी समेत अन्य मुद्दों पर किए गए कार्यों की जानकारी दी।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सत्यार्थ प्रकाश न्यास के अध्यक्ष डॉ. अशोक आर्य ने आयोजन स्थल नवलखा महल के ऐतिहासिक महत्व की जानकारी देते हुए बताया कि आगामी दिनों में यह उदयपुर के महत्वपूर्ण ट्यूरिस्ट प्लेस में शुमार हो जाएगा। इसके लिए नवलखा महल में कई ऐसे कार्य कराए जा रहे हैं, जो अद्वितीय हैं।

जार उदयपुर के जिलाध्यक्ष नानालाल आचार्य ने बताया कि अतिथियों का स्वागत प्रदेश उपाध्यक्ष सुभाष शर्मा, प्रदेश सचिव कौशल मूंदड़ा, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य राजेश वर्मा, उदयपुर जिला महासचिव भरत मिश्रा, जिला सचिव दिनेश भट्ट, कोषाध्यक्ष गोपाल लोहार, महिला सचिव प्रिया दुबे, कार्यकारिणी सदस्य दिनेश हाड़ा, सुधाकर पीयूष, हरीश नवलखा, नरेंद्र कहार, जितेंद्र माथुर, यतीन्द्र दाधीच, हेमन्त सिंह चदाणा, ओम पुरोहित, मनीष दाधीच, दिनेश जैन, नारायण वडेरा, दुष्यंत पूर्बिया, हंसराज सरणोत, शुभम जैन आदि ने किया। इस मौके पर अतिथियों की ओर से जार पत्रिका, उदयपुर खबर और द उदयपुर वॉयस की पत्रिका का विमोचन किया।

पांच वरिष्ठ पत्रकारों का सम्मान:
जार के सम्मेलन में वरिष्ठ पत्रकार विष्णु शर्मा 'हितैषी' और डॉ मदन मोदी का सम्मान किया गया। अतिथियों ने मेवाड़ी पाग पहनाने के साथ सम्मान पत्रक, शॉल, स्मृति चिह्न अर्पित कर उनका सम्मान किया। इनके अलावा तीन अन्य वरिष्ठ पत्रकार जिनमें सुरेश गोयल, ब्रजमोहन गोयल व नरेश शर्मा का सम्मान उनके घर जाकर किया जाएगा, जो स्वास्थ्य कारणों से समारोह में उपस्थित नहीं हो पाए। 

सम्मानित पत्रकार मदन मोदी और विष्णु शर्मा 'हितैषी' ने तब से लेकर अब तक साठ साल में होने वाली पत्रकारिता और संघर्ष की बातें बताई कि पत्रकारिता का दौर समय के साथ कितना बदल गया। आज संघर्ष के मायने बदल गए। पत्रकारिता तब भी बेहद चुनौतीपूर्ण थी। जान जोखिम में डालकर पत्रकारिता की जाती थी।

पहले सत्र की समाप्ति से पहले गांव और शहर के पत्रकारों का सम्मान किया गया। जार प्रदेश अध्यक्ष राकेश कुमार शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापन से पूर्व बताया पत्रकारों की समस्या और उनके समाधान के लिए सेतु का काम किस तरह जार कर रहा है।

प्रदेश कार्यसमिति में हुई पत्रकार सुरक्षा पर चर्चा:
मध्यांतर के बाद दूसरे दौर में जार की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक हुई जिसमें जार अध्यक्ष राकेश कुमार शर्मा एवं महासचिस संजय सैनी की मौजूदगी में पत्रकार सुरक्षा कानून एवं पत्रकारों से संबंधित मुद्दों के अलावा पत्रकार, पत्रकारिता, देश और राज्य से जुड़े विषयों पर खुली चर्चा हुई।

बैठक में प्रदेश सचिव शहजाद खान, प्रदेश उपाध्यक्ष सुभाष शर्मा, प्रदेश सचिव कौशल मूंदड़ा, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य राजेश वर्मा, भीलवाड़ा जिलाध्यक्ष प्रकाश चपलोत, चित्तौड़ जिलाध्यक्ष विवेक वैष्णव, प्रतापगढ़ जिलाध्यक्ष विवेक उपाध्याय, बांसवाड़ा जिलाध्यक्ष शैलेश बोहरा, जिला संयोजक सुरेंद्र सोनी, नानालाल जी आचार्य जिला अध्यक्ष उदयपुर आदि उपस्थित थे।

Comments

Popular posts from this blog

DSP का महिला कांस्टेबल के साथ नहाते हुए का अश्लील वीडियो वायरल, DGP ने किया सस्पेंड, DSP ने वीडियो को बताया फेक

देवेंद्र शर्मा... राजस्थान पुलिस की वर्दी को शर्मिंदा करने वाला एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो में एक पुलिस अफसर, एक महिला कांस्टेबल के साथ स्वीमिंग पूल में नहाते हुये व अश्लील हरकत करते हुये दिखाई दे रहे हैं। लेकिन हैरानी की बात यह है कि स्वीमिंग पूल में एक बच्चा भी साथ में है। डीएसपी बच्चे के सामने ही महिला के साथ अश्लील हरकत करने में मस्त हैं। वीडियो वायरल होते ही डीजीपी एमएल लाठर ने डीएसपी को सस्पेंड करने के आदेश जारी कर दिए हैं। इस संदर्भ में अजमेर आईजी एस. सेंगाथिर का कहना है कि जांच के बाद डीएसपी को सस्पेंड किया गया है। अभी विभागीय जांच जारी है। तो वहीं डीएसपी हीरालाल सैनी का कहना है कि वे महिला को नहीं जानते हैं। वीडियो पूरी तरह से फेक है। इसे एडिट करके वायरल किया जा रहा है। मामले में महिला कांस्टेबल ने भी शिकायत दर्ज करवाई है। शिकायत में बताया कि कोई उनका फेक वीडियो बनाकर ब्लैकमेल कर रहा है। एनएनएच न्यूज इस वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं करता है।

RAA की प्रदेश स्तरीय बैठक हुई आयोजित, 5 सूत्रीय मांग पत्र को सरकार से मनवाने के लिए संयोजक नियुक्त

देवेंद्र शर्मा... जयपुर। राजस्थान एकाउन्टेन्ट्स एसोसिएशन की प्रदेश स्तरीय बैठक में संगठन के 5 सूत्रीय मांग पत्र को सरकार से मनवाने के लिए प्रदेश स्तरीय संघर्ष समिति का संयोजक बीकानेर के श्रीलाल भाटी को बनाया गया है। संघर्ष समिति संयोजक श्रीलाल भाटी ने विभिन्न जिला शाखाओं को प्रतिनिधित्व देते हुए प्रदेश स्तरीय संघर्ष समिति की घोषणा की है। जिसमें संजय जैन, जयपुर को सचिव एवं 07 उप संयोजक 09 सह संयोजक 01 उपसचिव, वित्त प्रभारी शधनेश सेठी, मीडिया प्रभारी विकास अग्रवाल सहित 14 सदस्यों का मनोनयन किया गया है। साथ ही संघर्ष समिति संयोजक भाटी के संगठन की 05 सूत्रीय मांगों की पूर्ति हेतु सरकार की उदासीनता को देखते हुए आंदोलन के प्रथम चरण की घोषणा की गई है। इसी क्रम में आज प्रदेश सचिव संजय जैन के नेतृत्व में शिष्ट मण्डल निदेशक कोष एवं लेखा विभाग, जयपुर से मिला तथा संगठन की मांगो पर शीघ्र कार्यवाही हेतु निवेदन किया। इस दौरान मीडिया प्रभारी विकास अग्रवाल ने बताया कि शीघ्र ही चरण बद्ध आंदोलन प्रारम्भ किया जायेगा, जिसमें  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को मागों की पूर्ति के संबंध में ट्वीट करना सरक

रामगंज थाना इलाके का हिस्ट्रीशीटर मुन्ना तलवार की हुई मौत...

देवेंद्र शर्मा... जयपुर के रामगंज थाना इलाके का हिस्ट्रीशीटर मुन्ना तलवार की रविवार को मौत हो गई. बता दें कि कुख्यात अपराधी मुन्ना तलवार को कुछ दिन पूर्व भी कोरोना संक्रमण के चलते जयपुर के आरयूएचस अस्पताल में भर्ती करवाया था. जहां उपचार के दौरान मुन्ना तलवार की मौत हो गई है. गौरतलब है कि रामगंज इलाके के हिस्ट्रीशीटर मुन्ना तलवार पर कई आपराधिक मामले जयपुर के विभिन्न थानों में दर्ज है. जिनमें फायरिंग के लगभग 1 दर्जन से ज्यादा मामले दर्ज है. बता दें कि हाल ही में जयपुर की सदर थाना पुलिस ने हिस्ट्रीशीटर मुन्ना तलवार को एक मामले में गिरफ्तार किया था. मिली जानकारी के अनुसार हिस्ट्रीशीटर मुन्ना तलवार को राजपासा एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया था. तो वहीं पुलिस प्रशासन ने मुन्ना तलवार की गैंग पर नकेल कसते हुये इस गैंग के अन्य सदस्यों को भी राजपासा एक्ट के तहत गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया. जयपुर सेंट्रल जेल में सजा काटने के दौरान हिस्ट्रीशीटर मुन्ना तलवार की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई और तत्काल पुलिस ने हिस्ट्रीशीटर मुन्ना को आरयूएचएस अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां पर उपचार के दौरान रविवा